आर्मी में अब 50% अग्निवीर होंगे परमानेंट? सेना की मांग के पीछे क्या है वजह

 

आर्मी में अब 50% अग्निवीर होंगे परमानेंट? सेना की मांग के पीछे क्या है वजह




भारतीय सेना में अग्निवीर की भर्ती के बाद उनके स्थायी करने के नियमों में बदलाव हो सकता है। सेना चाहती है कि ट्रेनिंग के बाद हर बैच से करीब 50 परसेंट अग्निवीरों को सेना में स्थायी रूप से भर्ती किया जाए। इसके साथ ही टेक्निकल भर्ती की उम्र बढ़ाने पर भी विचार हो रहा है।


नई दिल्ली : भारतीय सेना चाहती है कि अग्निवीरों में से चार साल बाद करीब 50 पर्सेंट अग्निवीरों को परमानेंट किया जाए। हालांकि अभी अग्निपथ स्कीम के तहत नियम है कि चार साल बाद अधिकतम 25 पर्सेंट अग्निवीरों को ही परमानेंट सैनिक बनने का विकल्प दिया जाएगा। सेना ने इस संबंध में सरकार के सामने अपनी मांग रखी है। सूत्रों के मुताबिक पहले भी इस संबंध में फाइल आगे बढ़ाई गई थी लेकिन सेना की यह मांग ठुकरा दी गई। अब फिर सेना यह मामला आगे बढ़ा रही है।

हर बैच से 50% अग्निवीर हो परमानेंट

सूत्रों के मुताबिक सेना चाहती है कि अग्निवीरों के हर बैच में से करीब 50 पर्सेंट अग्निवीरों को परमानेंट किया जाए। एक अधिकारी के मुताबिक पहले जब सैनिकों की भर्ती होती थी उसमें जो स्टैंडर्ड रखे गए थे वहीं स्टैंडर्ड अग्निवीरी के लिए भी हैं। हम क्वॉलिटी से कोई समझौता नहीं कर रहे हैं। 50 पर्सेंट अग्निवीरों को परमानेंट करने के अलावा सेना ने सरकार के सामने यह प्रस्ताव भी रखा है कि अग्निवीरों की भर्ती तेजी से की जाए। यानी एक साल में भर्ती के लिए जो नंबर तय किया गया है उसे बढ़ाया जाए ताकि सेना में सैनिको की कमी जल्दी पूरी हो सके।

कोविड में सेना में भर्ती नहीं हुई

कोविड की वजह से दो साल सेना की भर्ती नहीं हो पाई थी। जबकि उससे पहले हर साल करीब 80 हजार सैनिकों की भर्ती होती थी। इससे सेना से रिटायर होने वाले और सेना में भर्ती होने वाले सैनिकों की संख्या में बैलेंस बना रहता था। पिछले साल जब अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्ती की गई तो पहले साल 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है। इसके बाद धीरे धीरे यह नंबर बढ़ाया जाना है और साल 2026 तक कुल 1 लाख 75 हजार अग्निवीरों की भर्ती सेना में होनी है। जबकि अभी ही सेना में करीब डेढ़ लाख सैनिकों की कमी है और हर साल सैनिक रिटायर भी हो रहे हैं।

टेक्निकल भर्ती में अधिकतम उम्र 23 साल

सेना अग्निवीरों की भर्ती में टेक्निकल भर्ती में अधिकतम उम्र 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने पर भी विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक सेना इसमें आईटीआई और टेक्निकल कोर्स किए हुए युवाओं को भर्ती कर रही है और उम्र सीमा 21 साल होने से ज्यादा विकल्प नहीं मिल पा रहे हैं। इसलिए इसे बढ़ाया जा सकता है। अग्निपथ स्कीम से पहले भी जब सैनिक टेक्निकल में भर्ती होती थी तब अधिकतम उम्र सीमा 23 साल थी। अग्निपथ स्कीम में इसे घटा दिया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post